6 Reasons : जाने क्यों आपको Freelancing में Client नहीं मिल रहे?

6 Reasons: क्यों आपको फ्रीलांसिंग में Client नहीं मिल रहे?

आपने बड़े जोश और बड़ी उम्मीद के साथ फ्रीलांसिंग शुरू की। आप दिन-रात नौकरी पर proposals लिख रहे हैं, लेकिन फिर भी कोई client आपको कोन्टक्ट नहीं कर रहा है। आप client के मेसेज के लिए पूरे दिन अपने फ़ोन की स्क्रीन पर देखते रहते हैं लेकिन फिर भी कोई  मेसेज नहीं आता। और अब आप दिन-ब-दिन थकते जा रहे हैं और फ्रीलांसिंग छोड़ने की सोच रहे हैं। क्यूंकि आपको फ्रीलांसिंग में client नहीं मिल रहे है।

यकीनन ये आपके साथ हुआ होगा। क्या आप इससे कुछ रिलेट कर पा रहे है?

मैं हर किसी के बारे में तो नहीं कह सकती  हूं लेकिन मैं निश्चित रूप से इससे रिलेट कर सकती हूं। एक शुरुआती फ्रीलांसर के रूप में client या प्रोजेक्ट ढूंढना कई बार मुश्किल हो सकता है। एक शुरुआती फ्रीलांसर के रूप में, आपको इन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और हो सकता है आप थक भी जाए। 
फ्रीलांसर बनना चाहते है और घर से बैठ के पैसे कमाना चाहते है तो पढ़िए ये पोस्ट, "Freelancing क्या है? इससे कैसे घर बैठे पैसे कैसे कमायें"?
जब मैंने फ्रीलांसिंग शुरू की, लगभग 3-4 महीने मुझे कोई प्रोजेक्ट नहीं मिला। या अगर किसी client ने मुझसे कांटेक्ट किया, तो वह प्रोजेक्ट मेरे skills से संबंधित नहीं था। लेकिन फिर भी, मैंने अपनी उम्मीद नहीं खोई। मैंने हर तरह से यह पता लगाने की कोशिश की, कि मैं कहाँ गलत हो रही हूं और फिर अपनी सभी गलतियों को जो मैं लंबे समय से कर रही थी उन्हें ठीक किया। फिर कुछ महीनों के बाद मुझे मेरा पहला प्रोजेक्ट मिला। उस समय मैं बहुत खुश थी। और जैसे-जैसे समय बीतता गया, मुझे और प्रोजेक्ट मिलने लगे।

इस पुरे वक्त के दोरान मुझे पता चले कि वह कौनसी गलतियाँ है जिससे आपको client नहीं मिलते और उनको कैसे ठीक किया जाये।
इसलिए आज मैं वो 6 ऐसी गलतियाँ बताने जा रही हूं जो बहुत से नए फ्रीलांसर करते हैं और यही कारण है कि आपको कोई क्लाइंट नहीं मिल रहा है। इनमें से कुछ मैंने खुद ने भी की है, जबकि बाकि मैंने अन्य फ्रीलांसरों के अनुभवों से ली है। 
हो सकता है आप में से कुछ लोग भी ये गलतियां कर रहे हों। तो आइए जानें कि आप कहां गलती कर रहे हैं। क्या गलतियाँ हो सकती हैं और उन्हें कैसे ठीक किया जा सकता है
  यह जानने के लिए सुनिश्चित करें कि आप इस ब्लॉग को अंत तक पढ़े।
a tensed freelancer with head down on table

1. आपकी कोई Niche नहीं है

आप सब कुछ करना चाहते है पर फिर भी कुछ नहीं कर पा रहे। समझ नही आया? मैं समझाती हूं। 

आपको लगता है आप वह हर तरह कि job कर सकते है जो आप को दिख रही है क्यूंकि आपका ये मानना है कि फ्रीलांसिंग में आप सब कुछ एक साथ कर सकते है
  यदि आप इस मानसिकता में हैं तो मैं आपको बताना चाहती हूं कि आप गलत हैं।
आपको फ्रीलांसिंग में client नहीं मिल रहे इसकी एक वजह ये भी है। मान लीजिए आप content writing के लिए profile बनाते हो लेकिन आप हर तरह कि job पे अप्लाई कर रहे हो  उन पर भी जो आपकी skills से बाहर हैं  कई बार लोग इस तरह कि स्ट्रेटेजी में कामयाब हो भी जाते है लेकिन ज़्यादा समय के लिए नहीं।

कैसे सोल्व करे-

हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि कई फ्रीलांसर अलग अलग skills में काम करते हैं लेकिन यह सभी के लिए नहीं है। अगर आप अपने skills को लेकर सीरियस है और फ्रीलांसिंग को करियर के रूप में देखते है तो आपके एक specific niche पे डटे रहना होगा। मेरा सुझाव है हर तरह के job करने के बजाए आप एक specific नीचे चुने और उसमे एक्सपर्ट हो।वह फ्रीलांसर जो एक specific नीचे में एक्सपर्ट होते है उन्हें काम मिलने के चांसेस ज़्यादा होते है। अगर आप कोई skill सीखना चाहते है तो कई online courses नेट पर है और आप अब YouTube कि मदद से भी बहुत कुछ सिख सकते है।
"Freelancing के 50 FAQs" जो आपके लिए बहुत सहायक होंगे।

2. आपकी Pricing में दम नहीं है 

फ्रीलांसिंग में Client नहीं मिलने कि एक वजह ये भी है कि आपकी pricing में दम नहीं है  आप या तो client से बहुत ज़्यादा ले रहे है या फिर बहुत कम। बहुत ज़्यादा का तो समझ में आता है, कि आप उनसे एक उचित price के बजाए ज़्यादा मांग रहे हो। पर कम price? असल में client उन लोगों के साथ काम करना पसंद करते है जो अपने skills और experience कि वैल्यू करते है। अगर आप अपनी skills और experience को वैल्यू नहीं करते और उसके हिसाब से price चार्ज नहीं करते तो client को लगता है आप सीरियस नहीं है और आपको ज़्यादा knowledge भी नहीं है। हो सकता है कई लोग इस बात से इंकार करे लेकिन अगर आप अच्छे client के साथ काम करना चाहते है तो आपको अपनी वैल्यू भी समझनी पड़ेगी।

कैसे सोल्व करे-

इससे निपटने के लिए आप ये देखे कि एक जैसी skills वाले फ्रीलांसर जिनके पास आपके जितना ही experience है वो क्या चार्ज कर रहे हैं आपने client से।और उसके हिसाब से अपने price रखे।हमेशा अपने experience, skills और efforts को वैल्यू दे। अगर आप hourly rates के बारे में ज़्यादा नहीं जानते तो आप project-based pricing method भी अपना सकते है।  इसके अलावा एक price पे मत टिके रहो। कुछ समय के बाद अपने price को बढाओ और देखो कि वह काम करता है या नहीं। 
"12 Freelancing job" : फ्रीलांसिंग जॉब जो आप 2022 में घर से बैठ के कर सकते है in Hindi

3. Competition बहुत ज़्यादा है

फ्रीलांसिंग में बहुत ज़्यादा कम्पटीशन होने कि वजह से, फ्रीलांसरों को client नहीं मिलते हैं। हो सकता है आप जिस niche में काम करना चाहते है वहां कम्पटीशन बहुत ज़्यादा है। फ्रीलांसिंग में कुछ niche ऐसी है जहां कम्पटीशन बहुत ज़्यादा है, उन  experienced और well-known freelancers कि वजह से आपको client मिलने के चांसेस कम हो जाते है। और इसलिए कुछ freelancing sites इन competitors से भरी हुई है जिन्होंने नए फ्रीलांसर के लिए कोई जगह नहीं छोड़ी है।

कैसे सोल्व करे-

इस चुनौती से निपटने के लिए वह niche चुने जहां दूसरों के मुकाबले कम Competition है। उन skills में महारत हासिल करने की कोशिश करें जिनकी आने वाले टाइम में अत्यधिक मांग होने की उम्मीद है। आप चाहे तो उन साइट्स का इस्तेमाल भी कर सकते है जहाँ कम्पटीशन कम है। और जब आप उस site पे अपनी पहचान बना ले तो दूसरी sites पे भी जाए। केवल एक site पर निर्भर होने के बजाय कई साइटों पर काम करने का प्रयास करें।
अगर आप फ्रीलांसिंग करना चाहते है या आलरेडी एक फ्रीलांसर है तो आपको Upwork के बारे में पता होना चाहिए।आइए जानते है कि "Upwork क्या है और Upwork पर profile कैसे बनाए?" सिंपल steps में  

4. आप भयानक proposals और pitches लिखते हैं

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप हर दिन कितनी proposals लिखते हैं, क्या मायने रखता है,  वो है उस proposals कि क्वालिटी। आपको आश्चर्य है कि हर दिन सैकड़ों proposals लिखने के बाद भी आपको अस्वीकार क्यों किया जा रहा है?

तो जवाब आपके proposals में ही है
  क्या आप उन्हें प्रूफरीड करते हैं? उसमें उचित पॉइंट लिखते हैं? एक खराब proposals आपके फ्रीलांस करियर में एक बड़ी बाधा हो सकता है जिसके वजह से आपको फ्रीलांसिंग में Client नहीं मिल रहे। सोचिए आप किसी client कि job पे proposal लिख रहे है जिसमें अनगिनत मिस्टेक्स है और जिसे पढ़कर client समझ नी पा रहा कि आपकी skills उसके लिए कैसे युस्फुल है। अपनी services और skills के बारे में लिखने के बजाय, आप केवल अपने बारे में लिखते हैं। आपको स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके से ये बताना नहीं आ रहा कि आप कैसे client कि मदद करोगे। तो client आपको क्यों चुने? यह एक बड़ी बाधा हो सकती है।

कैसे सोल्व करे-

हमेशा proposals भेजने से पहले से उसे प्रूफरीड करे देखे कि उसमे कोई grammatical mistakes तो नहीं है ना मामूली  grammatical mistakes भी क्लाइंट पे नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। इस के लिए आप चाहे तो online grammatical mistakes checking tools जैसे "grammarly" का यूज़ कर सकते है। ये आपके grammar mistakes को पहचान कर उसे सही करती है और एक professional English लिखने में मदद करती है इसके अलावा ये भी देखे कि आपने सही तरीके से आपने पॉइंट्स client को बताए है। पना proposals बनाने से पहले online सर्च करे कि  "how to make strong proposals”. वो सारे पॉइंट ध्यान में रखे जिसे आपको ऐड करना है और जिसे आपको नहीं लिखना है।  Proposals में ये जरूर बताए कि किस तरह से आप अपनी skills और knowledge के जरिये client को मदद कर सकते है। Job के requirement और skills कि डिमांड के अनुसार proposal लिखे । 

5. आपके पास कोई proof नहीं है 

आप ये दावा करते है कि आपमें वह सारी skills है और आप वे सारी services client को दे सकते है जो उन्हें चाहिए। लेकिन दिखाने के लिए आपके पास कोई पुराना काम या portfolio नहीं है। तो client कैसे आप पर भरोसा करें। फ्रीलांसिंग में कुछ ऐसी niche होती हैं जहाँ अपनी skills और experience को दिखाने कि जरूरत पड़ती है। और तो और कुछ client ऐसी भी होते है जो उन फ्रीलांसर के साथ काम करना पसंद करते है जो अपनी  skills और experience का प्रूफ दिखा सके। उन फ्रीलांसरों के पास काम पाने की संभावना दूसरों की तुलना में अधिक होती है क्योंकि उनके पास इस बात का प्रमाण है कि वे वादा किए गए skills और experience प्रदान कर सकते हैं।

कैसे सोल्व करे- 

इसके लिए आप पोर्टफोलियो वेबसाइट बनाएं या अपनी प्रोफाइल में एक पोर्टफोलियो जोड़ें। यदि आपने कोई ब्लॉग लिखा है, तो उसे भी ऐड करें। अगर आपने पहले किसी client के साथ काम किया हैं तो उस client कि परमिशन लेकर वो काम को दिखाए। अपने Facebook, Linkedin और अन्य social accounts को आपस में कनेक्ट करे और अपनी स्ट्रोंग social presence बनाए

6. आप अपनी services कि marketing नहीं करते हो

आपने एक बड़िया profile बनाई और सब कुछ ठीक है। पर फिर भी आपको फ्रीलांसिंग में Client नहीं मिल रहे क्यूंकि आपने एक महत्वपूर्ण स्टेप छोड़ दिया है और वो है marketing  एक अच्छी profile बनाना और अच्छे proposals लिखना जरूरी है लेकिन अपनी services कि marketing करना भी उतना ही जरूरी है फ्रीलांसिंग एक व्यवसाय चलाने जैसा ही है। चूँकि यहां बहुत से client ऐसी भी है जो फ्रीलांसिंग साइटों से अनजान हैं, इसलिए उन तक पहुचना आपकी जिम्मेदारी है ।

कैसे सोल्व करे- 

इसके लिए आप एक स्ट्रोंग social presence बनाए। अपने प्रोफाइल लिंक्स को अपने LinkedIn पेजों पर शामिल करे। Blogging शुरू करें और अपने फ्रीलांस प्रोफाइल के लिंक ऐड करें। अपने social accounts को एक दूसरे से जोड़ें। social media ads चलाए  portfolio बनाए clients से Referral के लिए बोले (अगर ऐसा करना platform policy के खिलाफ नहीं है तो)। आप चाहे तो पोटेंशियल client को cold emails भी भेज सकते है हलाकि इसमें टाइम लगता है। 


ये 6 गलतियाँ हो सकती हैं जो आप कर रहे हैं। छोटे सुधार एक बड़ा बदलाव ला सकते हैं। आपको खुद पर और अपने काम पर विश्वास होना चाहिए। मुझे आशा है कि आपको ये ब्लॉग जानकारीपूर्ण लगा होगा और ये client को आकर्षित करने और काम प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा। मुझे कमेंट सेक्शन में बताएं कि, आपने अपनी फ्रीलांसिंग जर्नी में अपनी गलतियों से क्या सीखा है और आपने उन पर कैसे काबू पाया। यह निश्चित रूप से नए फ्रीलांसरों को प्रेरित करेगा।
Happy Freelancing

Images via Freepik

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